कुछ ऐसे मिथक होते है जो आपके स्टार्ट अप को नुकसान पुहँचा सकते है

ayurvedic franchise company, ayurvedic products distribution
दुनिया के सबसे मुश्किल कामो में से एक है खुद के लिए बिज़नेस की सुरुआत करना। आप अपने लिए काम शुरू करके अपनी आजादी की तरफ कदम बढ़ा चुके होते है। लेकिन बिज़नेस में कुछ ऐसे मिथक होते है जो आपके स्टार्ट अप को बर्बाद कर सकते है। ज्यादातर लोग बिज़नेस में इन मिथको को सच मान कर चलते है और असफल हो जाते है। बिज़नेस में कोई मिथक नही चलते। आइये जाने ऐसे ही कुछ मिथको के बारे में :

आप कभी भी बड़ी कम्पनियो से कॉम्पिटिशन नही  सकते : हममे से अधिकतर लोग की सोच है कि हम बड़ी कम्पनियो को मुकाबला नही दे सकती। जबकि सत्य यह है कि अगर हम अपनी सर्विसेज और प्रोडक्ट्स को बड़ी कम्पनियो के बराबर रखे और पूरी लगन और निष्ठा के साथ अपने काम को करते रहे तो बहुत ही जल्द हम मुकाबले में आ जाते है। केवल ये सोचने भर से काम नही चलता कि काश में सिप्ला या रैनबैक्सी होता तो बड़े डॉक्टर्स को कॉल करता या बड़े टेन्डर भरता। आज बड़ी दिखने वाली सभी कंपनिया कभी स्टार्ट अप थी। कभी वो भी मार्किट में नए थे। उनको भी कोई नही जानता था। कई सौ प्रोडक्ट्स वाली कंपनी भी कभी एक प्रोडक्ट बनवाने के बारे में सोचती होगी। अगर आपको लगता है कि आप बड़ी कम्पनियो को कॉम्पिटिशन नही दे सकती तो आप गलत सोचते है। हमेशा अपनी सर्विसेज और प्रोडक्ट्स को इम्प्रूव करते रहने से एक दिन आप भी बड़े बन जायेंगे।

यूनिक और बेस्ट प्रोडक्ट हमेशा सफल होते है : यूनिक नेस और अच्छा क्वालिटी  बहुत जरूरी होती है किसी भी कंपनी की सफलता के लिए किन्तु केवल प्रोडक्ट्स के बेस पर ही सफल नही हुआ जाता। अच्छा प्रोडक्ट आपको मार्किट में पहचान दिला सकता है , शुरुआत में अच्छा कस्टमर बेस सकता मिल सकता है। लेकिन अगर आप प्रोडक्ट को बैक हैंड सपोर्ट नही दे सकते या कस्टमर को अच्छा फॉलो-अप नही मिलता या आप अच्छी सर्विस नही दे पाते तो आपके लिए डिमांड को बनाये रखना मुश्किल हो जाता है। एक अच्छे प्रोडक्ट लिस्ट के साथ अच्छी सर्विस और बढ़िया टीम को होना जरुरी है जो कस्टमर्स की हर प्रॉब्लम को दूर कर सके। कॉमन प्रोडक्ट्स के साथ भी अच्छी सर्विस देने वाले सफल हो जाते है जबकि यूनिक और बेस्ट प्रोडक्ट्स होने के बावजूद ख़राब सेवाओ के कारन कंपनिया असफल हो जाती है

कम रेट्स से जल्दी मार्किट में पकड़ बनती है : लगभग सभी शुरुआत करने वाले लोग यही सोचते है। लेकिन अगर कम रेट्स से मार्किट को जीता जाता तो कोई भी मार्किट में जम जाता। आपको ये जान कर बड़ी हैरानी होगी कि रेट डिफरेंस ज्यादा फर्क नही डालता। कम समय के लिए ये ठीक हो सकता है लेकिन अगर आप इसे लॉन्ग टर्म में रखते  है तो ये आत्म घाती हो सकता है। आपके लिए जो मायने रखता है वो है कस्टमर की संतुष्टि। आपको मार्किट में खड़ा  के लिए कम  रेट पर  बिज़नेस करने की जरूरत नही है , जरूरत है कि आप पार्टी को बढ़िया सप्लाई और अच्छी सर्विस देते है। देर से ही सही लेकिन आप मार्किट को अच्छी तरह कवर कर पाएंगे।

मै अकेला ही सब काम कर सकता हु  : हो सकता है कि शुरुआत के कुछ महीने आपने खुद अकेले सारा काम किया हो। किन्तु सेल में बढ़ोतरी आने पर आपको अपने जिम्मेदारियां दुसरो को सौंपनी पड़ेगी। जैसे जैसे आप ग्रोथ करेंगे आपको एक टीम की जरूरत पड़ेगी जो आपको अगले मुकाम पर ले जाएगी। अगर आपको लगता है कि आप सब खुद कर सकते है तो या आप आगे नही बढ़ना चाहते या आप जल्दी ही मुसीबत में फसने वाले हो। बढ़ते काम के साथ आपको अपने दिमाग को ज्यादा रिलैक्स रखना पड़ता है ताकि आप और ज्यादा आगे बढ़ने के लिए सोच सके।  फॉलो अप और पार्टी की समश्याओ के लिए आपको किसी टीम मेंबर को या पार्टनर को रेस्पॉन्सिबिल्टी देनी पड़ेगी।

ayurvedic franchise company, ayurvedic products distribution

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *