एक्सपायर के पास वाले प्रोडक्ट्स के साथ क्या किया जाये ?

ayurvedic franchise company, ayurvedic products distribution
फार्मा सेक्टर में एक्सपायरी एक सामान्य बात है। आप के पास एक लंबी प्रोडक्ट लिस्ट है तो जाहिर सी बात है कि कुछ प्रोडक्ट्स एक्सपायर भी होंगे। कितने भी जतन कर लिए जाये प्रोडक्ट तो एक्सपायर हो ही जाते है। एक्सपायरी से निपटने के कई तरीके होते है। एक तो आप शार्ट एक्सपायरी ड्रग्स को धर्मिक संस्थाओ को दान कर सकते है। दूसरा उन्हें शार्ट एक्सपायरी ड्रग्स को खरीदने वालो को दे सकते है जो की उसे दवा  की मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट के 10% रेट पर भी नही लेते।

इसके आलावा आप अच्छे ऑफर्स के साथ अपने क्लाइंट्स या डिस्ट्रीब्यूटर्स को ही एप्रोच कर सकते है। कभी कभी अच्छी स्कीम के साथ आपका पूरा स्टॉक ही खाली हो जाता है। आप ज्यादा नुकसान से भी बच जाते है और  नए प्रोडक्ट्स की डिस्ट्रीब्यूटर्स के पास एंट्री हो जाती है। हो सकता है कि अगले बैच में आपको वही से अच्छी डिमांड मिल जाये।

आज हम शार्ट एक्सपायरी प्रोडक्ट्स को दान करने के फायदे के बारे में चर्चा करते है। शार्ट एक्सपायरी दवा को कभी भी आप अच्छे दाम पर नही बेच सकते और न ही कभी उनसे मुनाफा कमा सकते है। लेकिन वो मुक्त में आपके लिए विज्ञापन का कार्य कर सकता है। देश और विदेश में बहुत सी ऐसी संस्थाए है जो मुक्त में गरीब मरीजों को दवा देते है। दान में मिली दवाएं उनके लिए एक बड़ा जरिया होती है। शार्ट एक्सपायरी दवाये जो आप उन संस्थाओ को दान देंगे , वो किसी के काम आएगी। कोई गरीब आपको दुआ देगा। बिज़नेस में लाभ के साथ साथ आपकी सोशल रिस्पांसिबिलिटी भी पूरी हो जाएगी। अगर आप किसी शार्ट एक्सपायरी विक्रेता को दवा बेचते हो तो या तो वो उसे रिपैक करके बेचेगा या खुली गोलियों के रूप में ग्रामीण लोगो को बेचेगा। वहाँ आप अपने प्रोफेशन के साथ गलत कर रहे होते है।

जब भी आप किसी संस्था को दवा दान करते है तो वो आपका नाम अपनी सप्ताहिक या मासिक पत्रिका में प्रकाशित करते है जिससे आपको मुक्त में विज्ञापन मिल जाता है। जितने भी लोगो के पास वो पत्रिका जाएगी उनके मन में आपकी एक अच्छी छवि बनेगी। आपका कबाड़ जिसे आप किसी को कबाड़ के भाव बेचने वाले थे वो आपके लिए पब्लिसिटी का माध्यम बन गया। इसी बात का दूसरा जो बिंदु है कि जो भी लोग आपकी दवा को लेगा उसको और उसके परिवार तक भी आपका नाम पहुँच जायेगा। डॉक्टर्स जो खाली समय में समाज सेवी संस्थाओ के साथ मिल कर लोगो की सेवा करते है , आपकी दवा उनके पास पहुचने का मतलब है कि उन डॉक्टरों तक भी आपका नाम पहुंंच जायेगा।

आप जिसे अपना नुकसान लगाकर चल रहे थे वो तो आपके लिए फायदे को सौदा निकला। प्रोडक्ट्स एक्सपायरी हर कंपनी के लिए नुकसान दायक होता है लेकिन अगर सही तरह कार्य किया जाये तो वो आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है।

अगर आपके पास भी शार्ट एक्सपायरी ड्रग्स के मैनेजमेंट के टिप्स है तो जरूर कमेंट के तौर पर लिख सकते है या आप हमे मेल कर सकते है : pharmafranchiseehelp@gmail.com पर।

धन्यवाद।
अगर आपके पास कुछ सुझाव या प्रशन हो तो कृपया आप हमे मेल कर सकते है।  pharmafranchiseehelp@gmail.com
आप हमे फेसबुक पर  भी लाइक कर सकते है www.facebook.com/pharmafranchiseehelp
ayurvedic franchise company, ayurvedic products distribution

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *