फार्मा फ्रेंचाइजी मार्किट में नए प्रोडक्ट्स को लॉन्च करना क्यों जरूरी है।

ayurvedic franchise company, ayurvedic products distribution
फार्मा मार्किट एक इनोवेटिव मार्किट है। जहाँ पुराने मोलेक्युल्स मार्किट से बाहर होते रहते है और नए मोलेक्युल्स उनकी जगह मार्किट में आते रहते है। एक समय के बाद फार्मा मार्किट में पुराने मोलेक्युल्स या तो खत्म हो जाते है या हर कंपनी उस प्रोडक्ट की मार्किट में भरमार कर देती है। जिससे उस प्रोडक्ट का कम्पटीशन बढ़ जाता है। ज्यादा कम्पटीशन वाली प्रोडक्ट ज्यादा मुनाफा नही देती और पार्टिया उस प्रोडक्ट में ज्यादा दिलचस्पी नही लेती और वहाँ पर उस प्रोडक्ट की सेल स्थिर हो जाती है। मार्किट में और ज्यादा शेयर की सम्भवना कम हो जाती है।

अगर आप लगातार अपने आप को अपडेट नही करते तो एक पार्टी के पास आपकी सेल स्थिर हो जाती है और आप उससे ओर ज्यादा बिज़नेस की सम्भवना को खत्म कर देते है। एक ओर चीज़ जो यहाँ गौर करने योग्य है वह यह कि अगर मार्किट में किसी नए प्रोडक्ट की डिमांड उठती है तो जाहिर सी बात है कि आपकी पार्टी को भी वह प्रोडक्ट चाहिए। वहां वह किसी ओर कंपनी की तलाश करेगा जिसके पास वो प्रोडक्ट होगा। उस प्रोडक्ट के साथ उसे कुछ प्रोडक्ट ओर चुनने पड़ेंगे।  हो सकता है कि उसे आपकी सेल में से कुछ शेयर को देना पड़े। आपकी प्रोडक्ट लिस्ट में नए प्रोडक्ट्स का होना उतना ही जरूरी है जितना पुराने प्रोडक्ट्स की रेगुलर उपलब्धता का होना है।

फ्रेंचाइजी मार्केटिंग में जो सबसे ज्यादा मायने रखता है वह है प्रोडक्ट का नियमित रूप से स्टॉक में होना। उसके अलावा सेल को बढ़ावा देने के लिए आपको नित नए प्रोडक्ट्स की जरूरत होती है। एक तरफ यह पार्टी की सेल को बढ़ावा देगा तो दूसरी तरफ पार्टी को आपके साथ जुड़े रहने में मदत करेगा। इसके अलावा नए प्रोडक्ट्स आपको नए कस्टमर दिलाने में भी मदत करते है। जब भी कोई नया मॉलिक्यूल मार्किट में अच्छी तरह चलने लग जाता है तो पार्टिया उसकी तलाश करने लग जाती है। और नए मॉलिक्यूल में कम्पटीशन भी कम होता है तो जल्दी ही आपके पास उस प्रोडक्ट की डिमांड आनी शुरू हो जाती है। कभी कभी एक प्रोडक्ट ही आपके कही प्रोडक्ट्स को मार्किट में बेच देता है।

मनुष्य की मानसिकता भी  यही होती है। जिनको वो जानता है उनके साथ बिज़नेस करना उसको ज्यादा सरल लगता है। अगर पार्टी को किसी प्रोडक्ट की आवश्यकता होगी तो वो सबसे पहले अपनी जानकार कम्पनियो को ही फ़ोन करता है। वह आपको ही नए बिज़नेस या सेल के लिए बात करेगा। अगर आप उसकी जरूरत पूरी नही कर पाएंगे तब वो नयी कंपनी की तलाश करेगा। आपको एक अच्छी पार्टी की जरूरत है तो पार्टियो को भी एक अच्छी कंपनी की जरूरत हमेशा होती है। फार्मा फ्रेंचाइजी सेक्टर एक ऐसा सेक्टर है जहाँ आपकी पार्टी तब तक आपके पास से नही जाएगी जब तक उसकी मज़बूरी न हो जाये कि आपको बंद करने के अलावा कोई ओर रास्ता न बचे।

आज के कम्पटीशन के दौर में पार्टी को खुद के साथ जोड़ना जितना मुश्किल है , उतना ही पार्टी को आपका साथ छोड़ना होता है , आपके साथ जुड़ने के बाद। मार्किट बदल रही है , कम्पीटीशन बढ़ रहा है।  सफल होने के लिए बड़ी प्रोडक्ट लिस्ट जरूरी नही रह गयी है , सफल होने के लिए जरूरी है पार्टी को अच्छी सर्विस देना। उसकी हर जरूरत को पूरा करना। कभी फ्रेंचाइजी मार्किट में पार्टिया टारगेट पर काम करने के लिए भी तैयार हो जाती थी।  आज के समय में आपको पार्टी सेल नही देती , यह आप पर निर्भर करता है कि आप पार्टी से कितनी सेल ले सकते है। मार्किट में बिज़नेस की कोई कमी नही है। लेकिन पिछले कुछ सालो से हालात अब बदल गए है।  पहले मार्जिन होते थे तो उधार भी मार्किट में होता था।  लेकिन अब मार्जिन नही रहे तो मार्किट भी नगद की ही रह गयी है।

कंपनी की तरक्की उसके नए प्रोडक्ट्स में है और स्थिरता उसके पुराने प्रोडक्ट्स की उपलब्धता में। नॉन मूविंग प्रोडक्ट्स को आप ऑन डिमांड प्रोडक्ट्स की क्षेणी में डाल सकते है। किन्तु नए प्रोडक्ट्स की क्षेणी में आपके पास लेटेस्ट मॉलिक्यूल होने चाहिए। यह आपकी ताकत है जो सबके पास नही है। सेल में बढ़ोतरी के साथ साथ सेल की स्थिरता में भी यह सहायक है।

धन्यवाद।
अगर आपके पास कुछ सुझाव या प्रशन हो तो कृपया आप हमे मेल कर सकते है।  pharmafranchiseehelp@gmail.com
आप हमे फेसबुक पर  भी लाइक कर सकते है www.facebook.com/pharmafranchiseehelp

ayurvedic franchise company, ayurvedic products distribution

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *